Google के Top 10 Products की List जो आपको ज़रूर पता होनी चाहिए

'Google' एक ऐसा नाम है जिसने technology की दुनिया को एक नए आयाम पर पहुँचा दिया है। शायद ही दुनिया में कोई हो जो अमेरिकन tech दिग्गज company 'Google' को टक्कर देने में सक्षम हो। और Future में भी कोई company नज़र नहीं आती है जो Google का मुक़ाबला कर सके। अगर Google आज इतनी बड़ी company बन गयी है तो इसके पीछे भी कई कारण हैं। Google ने users को इतनी अच्छी services provide की जो और कोई दूसरी company provide करने में सक्षम नहीं हो पायी।

इसके अलावा Google ने इस प्रकार की services और products को develope किया है जिनकी user को वास्तव में ज़रूरत थी। वैसे तो Google ने बहुत सारे products को launch किया है। लेकिन आज हम बताने वाले हैं Google के उन top 10 products के बारे में जो आज भी अपने field में नंबर 1 पर बने हुए हैं। 

तो आइए जानते हैं Google के top 10 products के बारे में। 

Google Meet क्या है?

Android Auto क्या है?


Top 10 Products of Google

1. Google Search  

google-top-10-products


जैसे की आप सब भी इस बात से पहले से परिचित हैं की Google एक search engine है। इस search engine पर आप दुनिया की वो सब जानकारी search कर सकते हैं जिसे इस पर upload किया गया है। Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine भी है।


Google पर आप किसी भी information, movie, idea, inspiration, entertainment, sports, weather तथा इनके अलावा और भी बहुत कुछ इस search engine पर search कर सकते है।



2. Gmail(Google Mail)

google-top-10-product-gmail


Gmail का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह Google की email service है। इससे आप किसी को भी email भेज सकते हैं। और इसके अंदर बहुत सारे features provide किये गए हैं। जैसे की आप अपने primary, social, promotions और updates के email को अलग-अलग देख सकते हैं।

और यदि आपके पास कोई suspicious email आता है तो google उस email को dangerous warning के तौर पर show करता है। वैसे आपको एक बात और पता होनी चाहिए की gmail 99.9% dangerous emails को आपके पास पहुँचने से पहले ही block कर देता है। 

Create an account


3.YouTube 

youtube-in-google-top-10-products


YouTube एक ऐसा नाम है जिसने video sharing की दुनिया में तहलका मचा कर रख दिया है। अगर दुनिया में किसी भी person को अपने question का answer video के माध्यम से चाहिए तो वह person YouTube पर video देखर अपने question का answer प्राप्त कर सकता हैं।

YouTube पर creators videos को upload करते हैं तथा viewers अपनी ज़रूरत के अनुसार उन videos को watch करते हैं। YouTube पहले एक अलग platform था। परन्तु बाद में इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देख google ने YouTube को acquire कर लिया या कह लीजिये की google ने इसको खरीद लिया। 

Watch videos on YouTube


4. Google Maps

google-maps-in-google-top-10-products


Google Maps की help से आप किसी भी location को find कर सकते हैं। और आप अपनी current location का पता भी google maps की help से लगा सकते हैं। यह google की एक ऐसी service है जो एक individual से लेकर बड़े-बड़े business के द्धारा इस्तेमाल की जाती है। 

यदि आप किसी जगह पर जाना चाहते हैं और आपको उस जगह की सही location के बारे में जानकारी नहीं है तो आप google maps की help से उस जगह को find कर सकते हैं।


5. Google Translate

google-translate-in-top-10-products-of-google`


दुनिया में बहुत सारी languages बोली जाती है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति सारी languages को नहीं समझ सकता है। इसी समस्या को solve करने के लिए google के developers ने develope किया google translate जैसी amazing service को। जो आपको यह सुविधा प्रदान करती है की आप इसके अंदर दी गयी languages को आपस में translate कर सकते हैं। और उस language को अपनी मूल भाषा में read कर सकते हैं। 

जैसे की मान लीजिये की यदि आप नेपाल गए और आपको नेपाली भाषा की समझ नहीं है तो आप उस नेपाली भाषा को अपनी भारतीय भाषा या अन्य किसी भी भाषा में translate कर सकते हैं। और translate करने के बाद भाषा को समझ सकते हैं।


इस translator की सहायता से आप किसी document को भी translate करके read कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस translator के documents वाले section में जाकर वहाँ पर document को upload करना होगा और फिर आपको वह document आपकी choose की हुई language में translate होकर दिखाई देगा। तो इस तरह से आप इस translator को इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके अलावा भी इसमें और बहुत सारे features को provide किया गया है। जिनको आप अपनी सुविधा अनुसार उपयोग कर सकते हैं। 


6. Google Chrome 

google-chrome-in-google-top-10-products-list


Google Chrome एक browser है। जैसे की आप सब पहले से इस बात को जानते हैं की browser के माध्यम से ही internet पर browsing की जाती है। यदि आप किसी website को visit करना चाहते हैं तो browser के ज़रिये website को browse कर सकते हैं। 

क्योंकि market में बहुत सारे browsers available है। तो google ने भी सोचा की क्यों न अपना खुद का एक browser बनाया जाये जिसमे user को fastest internet browsing speed और नए features मिल सके तो google ने develope किया 'Chrome'  को जिसमें आप internet browsing कर सकते हैं।

इसके अलावा Google की माने तो उसका यह browser online safety के मामले में भी काफी ज़्यादा powerful है। और आपको आपके data और privacy पर control भी provide करता है। 



7. Android OS

android-OS-in-google-top-10-products-list


आपके पास इस time जो smartphone है शायद उस smartphone में google का Android operating system ही काम कर रहा हो। जी हाँ Android एक OS यानी की operating system है जो आपके smartphone के system को operate करता है और आप अपने smartphone में different types के task को complete कर पाते हैं। 

Android OS के नए version 'Android 11' को  google ने कुछ time पहले ही launch किया है। Smartphones में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला operating system भी Android OS ही है। जिसे बहुत ज़्यादा users इस्तेमाल करते हैं अन्य किसी OS के comparison में। 


8.Google Play Store 

google-play-in-google-top-10-products-list


यदि आप चलाते हैं Android OS को तो आपने Google Play Store का उपयोग तो बहुत ज़्यादा बार किया होगा क्योंकि यह store बड़े काम का है। Play Store से आप किसी भी Android application को install कर सकते हैं और उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।


इसके अलावा अगर आपको download करना है किसी song या फिर किसी movie को तो आप Play Store पर जाकर download कर सकते हैं। Games को भी Play Store से बड़ी ही आसानी से download किया जा सकता है। 



9. Google Duo 

google-duo-in-google-top-10-products


Video Calling के लिए Google ने 'Google Duo' को develope किया है। इसकी help से आप बड़े ही simple way में video calling कर सकते हैं। इसकी video quality भी काफी दमदार देखने को मिलती है। इसमें आप कई सारे persons के साथ एक साथ connect होकर video call कर सकते हैं। 

Individual के साथ-साथ Business में भी इसका इस्तेमाल meetings के लिए किया जाता है। इसकी सहायता से आप दुनिया में कहीं पर भी video call कर सकते हैं और अपने friends या relatives से video call के माध्यम से connect होकर बातचीत कर सकते हैं। 



10. Google Drive 

google-drive-in-google-top-10-products


Google Drive में आप अपने data या कह लीजिये की content को online store करके रख सकते हैं। और आप store किये गए data को worldwide कहीं से भी access कर सकते हैं। Data को online store करके रखने से यह benfit होगा की आपको अपने smartphone, PC या अन्य किसी storage device पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। 

जैसे की अगर आप अपने data को किसी Hard Drive जैसी storage device में store करके रखते हैं तो उस device के corrupt या ख़राब होने के chances ज़्यादा होते हैं और यदि वो storage device ख़राब होती है तो आपका सारा data loss हो जायेगा। इसीलिए online storage का इस्तेमाल अधिकतर किया जाता है। Google Drive के अलावा Google Photos पर भी आप अपने Images और videos को store कर सकते हैं।  




यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी help हुई हमें comment करके अवश्य बताएं और यदि आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्धारा अपना सवाल पूछ सकते हैं।
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments