Google Question Hub क्या है और यह कैसे इस्तेमाल किया जाता है

Google Question Hub एक ऐसा Platform है जिसने Hindi Bloggers की कई प्रकार की problems को solve कर दिया है। यदि आपकी कोई हिंदी website या कोई हिंदी blog है तो आपके लिए Google के Question Platform यानी की Question Hub के बारे में जानना बहुत ही ज़रूरी है। तो आइए जानते हैं Google के Question Hub के बारे में। (Complete information about Google Question Hub in hindi).


complete information about google question hub in hindi
What is Question Hub in Hindi? क्वेश्चन हब क्या है?


What is Question Hub and how does it work?


Google Question Hub क्या है? (What is Google Question Hub?)

गूगल जैसी कंपनी किसी भी इंटरनेट based platform को ऐसे ही बिना किसी कारण के नहीं बनाती है। तो Question Hub को भी गूगल ने किसी न किसी कारण की वजह से ही develope किया है।
तो जैसे की आप इस बात से परिचित है की India एक ऐसा country है जहाँ पर बहुत साऱी languages बोली जाती हैं। जैसे की Hindi, Marathi, Bengali, Telegu, Gujarati, Tamil आदि languages को बोलने वालो की संख्या काफी अधिक है India में।

क्योंकि इन भारतीय भाषाओँ में google पर users द्धारा काफी ज़्यादा searches किये जाते हैं। और यदि किसी user को अपने question का answer सही-सही नहीं मिलता है तो उस user का google पर experience खराब हो जाता है। तो गूगल चाहता है की यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी Indian languages में कुछ भी search करे तो उसे अपने सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी से मिल जाये।

तो यहाँ जानने वाली बात ये है की गूगल पर उपलब्ध जितना भी content है वो सब गूगल ने तो publish किया नहीं तो फिर किसने publish किया। तो वो सब content publish किया है online content creators और bloggers आदि ने।

तो गूगल चाहता है की user के द्धारा पूछे गए सवाल content creators और bloggers को मिलें और ये bloggers उन सवालों को अपनी post में publish करें जिससे benefit यह होगा की users को  अपने सवालों का जवाब मिल जायेगा तथा bloggers के blog पर traffic आएगा जिससे की bloggers के blog पर traffic increase होगा और उनकी earning भी increase होगी। गूगल का यह product बिल्कुल free है बस इसको इस्तेमाल करने लिए शर्त यह है कि आपके पास एक hindi blog या website का होना ज़रूरी है। 



Question Hub कैसे काम करता है? (How does Question Hub work?)

यदि आपका कोई hindi blog या website है तो आपको गूगल के Question Hub के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए। यदि आप Question Hub को use करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना बहुत ही ज़रूरी है की यह Question Hub tool कैसे काम करता है और इस tool का algorithm चीज़ो को कैसे-कैसे identify करता है। 

Question Hub पर सवालों का जवाब देने के लिए आपको अपने blog से connect email Id को whitelist कराना होगा और जैसे ही आपका यह process complete होगा वैसे ही आप Question Hub पर सवालों के जवाब देना start कर सकते हैं। गूगल ने इस tool का interface काफी ज़्यादा simple और user friendly बनाने की कोशिश की है जिससे की content creator या bloggers को इसे समझने में थोड़ी सी भी परेशानी न हो।



जब कोई सवाल किसी user के द्धारा google से पूछा जाता है और गूगल के पास उसका answer नहीं होता तो google उस सवाल को Question Hub में डाल देता है और वह सवाल content creators और Bloggers को मिल जाता है तथा वे इन सवाल का जवाब अपनी post में दे देते हैं। तो इस प्रकार से गूगल का यह amazing tool मतलब की Question Hub काम करता है। 


Question Hub के Main Tools (Main tools of Question Hub)

जब आप Question Hub को use करना शुरू करेंगे तो आपको इसके अंदर दिए गए tools के बारे में पता होना बहुत ही ज़रूरी है वरना आप Question Hub को सही से use नहीं कर पाएंगे तो आइए जानते हैं इसके tools के बारे में। 

1. Questions 

सबसे पहले आपको अपने question को search करना होता है। Question को direct भी search किया जा सकता है इसके अलावा question को category wise भी सर्च किया जा सकता है। यहाँ पर आपको questions show होंगे जिन्हें आप अपने account में add कर सकते हैं और उनका answer दे सकते है या जिन सवालों का answer नहीं देना चाहते है उन questions को reject भी कर सकते हैं।   

2. Starred

Question Hub में आप किसी भी question को star mark करके रख सकते हैं। और बाद में उस question का answer दे सकते हैं। 

3. Topics

इसमें आप अपने interest के अनुसार अपने topic choose कर सकते हैं। और उसी topic पर अपने questions को find कर सकते हैं और उसी topic से related questions का answer दे सकते हैं। जैसे की मान लीजिये की यदि आपका blog travelling से related है तो आप travelling वाले topic को choose करेंगे और उसी topic से related questions आपको display होंगे।

4. History

जैसे की नाम से ही पता चलता है की इस option का क्या मतलब है। जब-जब आपने  जिन-जिन questions का answer दिया होगा और जिन भी questions को आपने reject किया होगा वह सब questions की activity आप history में जाकर देख सकते है। 

5. Settings 

Setting वाले option की help से आप दिए गए tool को manage कर सकते हैं। जैसे की यदि आप अपने question की display language को change करना चाहते हैं तो आप setting के option में जाकर ऐसा कर सकते है। For Ex. जैसे की आप अपने question की language हिंदी से english या english से हिंदी करना चाहते हैं तो आप ऐसा इसमें कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आप अपनी history की activity को भी delete कर सकते हैं। 



यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी help हुई हमें comment करके अवश्य बताएं और यदि आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्धारा अपना सवाल पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments