Google Chrome क्या है और इसके Main Features

Google Chrome भी Google के उन selected products में से एक है जो users के द्धारा सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं। जब आप किसी web page को visit करते हैं तो आप किसी न किसी web browser के द्धारा ही ऐसा कर पाते हैं। वैसे तो internet पर कई सारे web browser available हैं परन्तु वह Google Chrome जैसे fast और secure नहीं हैं। 

तो यहाँ हम बताने वाले हैं की Google Chrome क्या है? और Google Chrome के main features कौन-कौन से हैं? (What is Google Chrome in Hindi? What are the main features of Google Chrome? )


complete-information-about-google-chrome
What is Google Chrome? गूगल क्रोम क्या है?


Google Chrome क्या है? (What is Google Chrome in Hindi?)

Google Chrome एक web browser है जिसे Google के द्धारा develope किया गया है। इस web browser को first time 2008 में introduce किया गया था।  यहाँ तक की एक survey के अनुसार यह पाया गया है की गूगल का यह browser सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले browsers में से एक है। इस web browser में आप different types के extensions को इस्तेमाल कर सकते हैं।



हो सकता है की आप इस post को जिस web browser में read कर रहें हैं वह browser भी Chrome ही हो।


अब आपके मन में एक और विचार आ रहा होगा की यह browser इतना ज़्यादा इस्तेमाल क्यों किया जाता है? तो आपको बता दें की यह Google जैसी बड़ी tech company का browser है। जिसके developers ने इस browser में ज़्यादा से ज़्यादा features को add किया है। और इसके अलावा इस chrome का UI भी बिल्कुल simple है जिससे की user को इसे इस्तेमाल करने में ज़रा सी भी problem नहीं होती है।



Google Chrome के Main Features (Main Features of Google Chrome)

जैसे की हम जानते हैं की Chrome Browser जो है वह Google का product है इसका मतलब यह होता है इसमें दूसरे browsers के मुक़ाबले कुछ ऐसे features मौजूद हैं जो इसे अपने आप में unique बनाते हैं। तो आइए जानते हैं उन unique features के बारे में। 


1. Safe Browser 

Internet पर उपलब्ध किसी भी website, blog,browser, app या अन्य किसी भी प्रकार के platform को इस्तेमाल करने से पहले यह ज़रूर ध्यान देना चाहिए की वह security के मामले में कितना safe है। तो यदि आप Google के द्धारा बनाये गए web browser 'Chrome' का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिना किसी threat के internet पर surfing कर सकते हैं। और यदि कोई threat होता भी है तो Chrome आपको उसके बारे में inform कर देगा। 


2. Available in many languages 

Chrome Browser लगभग 100 different languages में available है। इसीलिए आप बड़ी ही आसानी से इसे अपनी native language में  इस्तेमाल कर सकते हैं। इस feature का benefit आप तब ले सकते हैं जब आप किसी other country में travel कर रहें हो।


3. Simple UI

Chrome Browser के UI (User Interface) को काफी ज़्यादा simple और easy बनाया गया है। जिससे की user को इसे use करने में problem नहीं हो। इसका UI भी इसे दूसरे browsers के comparatively ज़्यादा unique बनाता है। 


4. Fast Browsing Speed

Chrome Browser कि content search speed भी काफी ज़्यादा fast है। इसीलिए जब किसी keyword को chrome में search किया जाता है तो वह तेज़ी से result show करता है। 


5. Available for many Operating System

Google Chrome Browser आज कई सारे Operating System के लिए available है। इसका मतलब यह हुआ की आप इसे different types के OS पर इस्तेमाल कर सकते हैं।  जैसे की यदि आप Apple का iOS या Google का Android OS इस्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से Chrome Browser चला सकते हैं। इसके अलावा इसे Windows, Mac आदि Operating System पर भी चलाया जा सकता है। 


6. Use different types of Extensions 

Google Chrome Browser पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से different types के extensions को इस्तेमाल कर सकते हैं। Extensions को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इन्हें Chrome web store से install करना होता है। और install करने के बाद आप extensions को use कर सकते हैं। 


यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी help हुई हमें comment करके अवश्य बताएं और यदि आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्धारा अपना सवाल पूछ सकते हैं।
धन्यवाद !


Post a Comment

0 Comments